वजन कम करने के लिए 5 साबित रणनीतियाँ

वजन कम करने के लिए 5 साबित रणनीतियाँ?



आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन ज्यादातर लोग नहीं खोते हैं।

 हां, मैं समझता हूं कि वजन कम करना केक का एक टुकड़ा नहीं है, लेकिन अगर सही तरीके से किया जाए तो यह आपको अच्छा बढ़ावा दे सकता है।

तेजी से वजन कम करने के कुछ और तरीके हैं जिन पर आज हम चर्चा करने वाले हैं। आजकल अधिकांश लोग धैर्य नहीं रखते हैं, आज के लोग केवल 2 दिनों में परिणाम चाहते हैं। लोग समझ नहीं पाते हैं कि शुरुआत में परिणाम देखने में समय लगता है।




चलो कुछ इसके बारे में चर्चा करते हैं !! यह भी पढ़ें: -15 Foods That Lower Blood Pressure


1. चीनी और स्टार्च पर कटौती


हां सही सुना! अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अधिक मीठा खाना बंद करना होगा।

क्योंकि अब ऊर्जा के लिए कार्ब्स को जलाने के बजाय, आपका शरीर संग्रहीत वसा खाने लगता है। इसलिए आपके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि आप अपनी जमा चर्बी को जलाएं।

कार्ब्स को काटने का एक और लाभ यह है कि यह इंसुलिन के स्तर को कम करता है, जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी बहा सकते हैं। यह ब्लोट और अनावश्यक पानी के वजन को कम करता है।

अब ऐसा करने से आप 1 सप्ताह में अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं, आपको इसे कम से कम 1 महीने तक रखना होगा। धीरे-धीरे आप अपनी प्रगति में बहुत अंतर देख सकते हैं और आप सकारात्मक परिणाम भी देख सकते हैं।

2. कम carbs खाये 



इन कम कार्ब सब्जियों के साथ अपनी थाली लोड करने से डरो मत। आप प्रति दिन 20-50 शुद्ध कार्ब्स के बिना बड़ी मात्रा में खा सकते हैं।



ज्यादातर मांस और सब्जियों पर आधारित आहार में सभी फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो आपको स्वस्थ होने के लिए आवश्यक हैं।

 यहां निम्न कार्ब सब्जी की सूची दी गई है:-

1.Cucumber

2.Tomatoes

3.Spinach

4.Cauliflower

5.Kale

6.Cabbage

7. ब्रुसेल्स अंकुरित

8.Swiss chard

9.Lettuce

10.Broccoli

पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें

3. अधिक प्रोटीन का सेवन करे 




याद रखें कि कम कार्ब्स वाली सब्जियों के साथ आपके भोजन में प्रोटीन का स्रोत होना चाहिए।


सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन स्रोत हैं: - मांस: बीफ, चिकन, पोर्क, भेड़ का बच्चा, आदि।

मछली और समुद्री भोजन: सामन, ट्राउट, झींगा, आदि।


अंडे: जर्दी के साथ पूरे अंडे सबसे अच्छे हैं।

बहुत सारे अध्ययनों में पाया गया है कि उच्च प्रोटीन का सेवन आपके चयापचय को बढ़ाता है, जो आपके कैलोरी सेवन को कम करता है, और वजन कम करने में मदद करता है।

 वसा के स्रोत: -

1. मक्खन




2. नारियल का तेल



3. जैतून का तेल

4. एवोकैडो तेल

5 . व्यायाम करें


हां, सभी लोग व्यायाम के नाम से नफरत करते हैं। क्योंकि उन्हें हत्या नहीं करनी है। लोग आसान तरीकों से परिणाम चाहते हैं।

अगर आप लोग जिम नहीं जा सकते हैं, तो दौड़ना शुरू करें। आपको सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार चलना चाहिए। मुझे दौड़ने से भी बहुत लाभ मिला है। अगर आप जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं तो रनिंग जरूर करें। दौड़ने से आपकी कैलोरी बुझ जाएगी और यदि आप पहले से ही अपने शरीर को कैलोरी नहीं दे रहे हैं, तो कैलोरी की तलाश में, आपका शरीर आपके संग्रहीत वसा का उपयोग करना शुरू कर देगा, जिससे आपका वसा अधिक तेज़ी से बाहर जला देगा।



                                                                          जरूर पढ़े: -कैसे करे ब्रश दांतो को सही तरह से


5. अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लें


खराब नींद वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए हो सके तो गुणवत्ता वाली नींद लें।


नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपको अच्छी नींद आती है तो आपको कोई बीमारी होने की संभावना कम है। आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी खराब नींद के कारण ज्वाला पैदा कर सकता है।



बोनस टिप (केवल आदमी)

1: - अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाएँ

टेस्टोस्टेरोन मानव शरीर द्वारा निर्मित एक हार्मोन है। यह मुख्य रूप से अंडकोष द्वारा पुरुषों में उत्पन्न होता है। टेस्टोस्टेरोन एक आदमी की उपस्थिति और यौन विकास को प्रभावित करता है। यह शुक्राणु उत्पादन के साथ-साथ एक आदमी के सेक्स ड्राइव को उत्तेजित करता है। यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है।



टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन आम तौर पर उम्र के साथ कम हो जाता है। अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, 60 साल से अधिक उम्र के 10 में से 2 पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन कम होता है। यह 70 और 80 के दशक में 10 में से 3 पुरुषों के लिए थोड़ा बढ़ जाता है।



यदि टेस्टोस्टेरोन कम हो जाए तो पुरुषों को लक्षणों की एक श्रृंखला का अनुभव हो सकता है। कम टेस्टोस्टेरोन, या कम टी, का निदान तब किया जाता है जब स्तर प्रति डेसीलीटर (एनजी / डीएल) 300 नैनोग्राम से कम हो जाता है।



खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुसार एक सामान्य सीमा आमतौर पर 300 से 1,000 एनजी / डीएल होती है। एक रक्त परीक्षण जिसे सीरम टेस्टोस्टेरोन टेस्ट कहा जाता है, जिसका उपयोग आपके टेस्टोस्टेरोन के परिसंचारी स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।



यदि टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन सामान्य से कम हो जाता है, तो लक्षणों की एक श्रृंखला हो सकती है। कम टी के लक्षण अक्सर सूक्ष्म होते हैं। यहां पुरुषों में लो टी के 9 संकेत दिए गए हैं।



1. कम सेक्स ड्राइव

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ पुरुषों को उम्र बढ़ने के साथ सेक्स ड्राइव में गिरावट का अनुभव हो सकता है। हालांकि, कम टी वाले व्यक्ति सेक्स करने की इच्छा में अधिक कठोर गिरावट का अनुभव करेंगे।



2. निर्माण के साथ कठिनाई

जबकि टेस्टोस्टेरोन एक आदमी की सेक्स ड्राइव को उत्तेजित करता है, यह एक निर्माण को प्राप्त करने और बनाए रखने में भी सहायक होता है। टेस्टोस्टेरोन अकेले एक निर्माण का कारण नहीं है, लेकिन यह नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन के लिए मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है।



नाइट्रिक ऑक्साइड एक अणु है जो इरेक्शन होने के लिए आवश्यक रासायनिक प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला को ट्रिगर करने में मदद करता है। जब टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत कम है, एक आदमी हो सकता है

Post a Comment

0 Comments